सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे मिलता है ? पूरी प्रक्रिया जानिए

प्रत्येक माता-पिता का सपना होता है कि वे अपने बच्चों को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करें। हालांकि, देश में प्राइवेट स्कूलों की कोई कमी नहीं है, लेकिन सैनिक स्कूल जैसे कुछ शैक्षणिक संस्थान हैं, जो ज्यादातर माता-पिता की प्राथमिकता होते हैं। आइए विस्तार से जानें कि सैनिक स्कूल में एडमिशन पाने के क्या मानक होते हैं।

इन स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा देना आवश्यक होता है। पहले सैनिक स्कूल केवल लड़कों के लिए थे, लेकिन अब ये लड़कियों के लिए भी उपलब्ध हैं। भारत में 33 सैनिक स्कूल हैं, और 2024 में 38 नए स्कूलों की अनुमति दी गई है। सभी सैनिक स्कूलों के लिए एनरोलमेंट प्रक्रिया ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस परीक्षा (AISSEE) के माध्यम से होती है। इसे आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। उन माता-पिता जो अपने बच्चे को सैनिक स्कूल में प्रवेश दिलाना चाहते हैं, वे एडमिशन नोटिफिकेशन सैनिक स्कूल सोसायटी की वेबसाइट sainikschoolsociety.in पर भी देख सकते हैं।

सैनिक स्कूल में दाखिला लेने से बच्चे को क्या फायदा मिलेगा?

अपने बच्चे को सैनिक स्कूल में दाखिला दिलवाने का मतलब ये है कि आप उन्हें अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं। इसके साथ ही स्कूल अपने सिलेबस के अनुसार अनुशासन और ट्रेनिंग दी जाती है। सैनिक स्कूल के बच्चों को थल सेना, जल सेना और वायू सेना में भर्ती के लिए तैयार किया जाता है। वहीं इस स्कूल का लक्ष्य अपने छात्रों को बेहतर इंसान बनाना है जो अपने जीवन में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद करना है।

सैनिक स्कूल भारतीय सशस्त्र बल कर्मियों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। ज्यादातर सीटें आर्मी बैकग्राउंड के बच्चों के लिए आरक्षित हैं, लेकिन, सिविलियन के बच्चे भी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से यहां एडमिशन ले सकते हैं।

जानें- प्रवेश परीक्षा के बारे में

सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने का पहला चरण ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस परीक्षा (AISSEE) परीक्षा है। इस परीक्षा के लिए पहले आवेदन फॉर्म भरना होता है। छात्रों को सैनिक स्कूल में दाखिला AISSEE 2024 की मेरिट लिस्ट और प्राप्त रैंक के अनुसार ई-काउंसलिंग के आधार पर किया जाता है । रिजल्ट के बाद ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन भी किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *