ED ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया।

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब घोटाले के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के संबंध में अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। केजरीवाल ने ED के समन को नौ बार नजरअंदाज किया और पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे। समन का अनिवार्य उल्लंघन के बाद, ED ने कोर्ट के दरवाजे की तरफ बढ़ते हुए केजरीवाल को गिरफ्तार किया। केजरीवाल ने हाईकोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया, लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली। इसके बाद से ही केजरीवाल पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है।

ED ने प्रेस नोट में केजरीवाल को ‘साजिशकर्ता’ घोषित किया। उन्होंने दावा किया कि भारत राष्ट्र समिति (BRS) नेता के कविता ने दिल्ली में नई शराब नीति को तैयार करते समय केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, और संजय सिंह के साथ साजिश रची थी। इस मामले में, एक नीति बनाई गई थी जो दक्षिणी भारत की शराब लॉबी को लाभ पहुंचाने के लिए डिज़ाइन की गई थी, जिसे ED ने ‘साउथ लॉबी’ कहा।

दिल्ली में शराब घोटाले के मामले में संबंधित तथ्यों के बारे में जानकारी के अनुसार, दिल्ली सरकार ने 2021-22 में नई शराब नीति लागू की थी, जिसमें घोटाले के आरोप उठाए गए थे। इस मामले में, दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने CBI जांच की मांग की थी। जब यह नीति लागू हुई, तब मनीष सिसोदिया डिप्टी सीएम थे और उन्हें दिल्ली का आबकारी विभाग संभालने का दायित्व था। इस घटना के बाद, मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया और वे जेल में बंद हैं। दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर, 2021 को नीति को लागू किया, लेकिन सितंबर 2022 में इसे रद्द कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *